Menu
blogid : 163 postid : 8

मोस्ट पॉवरफुल इंडियंस 2010

पुरवाई
पुरवाई
  • 3 Posts
  • 21 Comments


मोस्ट पॉवरफुल इंडियंस 2010 सूची में दैनिक जागरण के सीएमडी श्री एम.एम. गुप्ता और सीईओ श्री संजय गुप्ता का शामिल किया जाना जागरण समूह द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना मानना चाहिए. इंडियन एक्सप्रेस ने हाल ही में वर्ष 2010 के लिए मोस्ट पॉवरफुल भारतीयों की सूची जारी किया है जिसमें देश की महत्वपूर्ण हस्तियां मौजूद हैं. इस सूची में स्थान बनाने के लिए मैं एम.एम. गुप्ता जी और संजय जी सहित पूरे जागरण परिवार को बधाई देता हूं, साथ ही तमाम बाधाओं के बावजूद इस प्रकार की सूची निर्मित करने के लिए इंडियन एक्सप्रेस समूह भी बधाई का पात्र है.

जागरण परिवार के दो सदस्यों को इस सूची में कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियों की वजह से शामिल किया गया है. चूंकि दैनिक जागरण देश का सर्वाधिक पढ़ा जाने वाला (5.5 करोड़ से अधिक) अखबार है और मन्दी के दौर में भी इसकी गतिविधियां अप्रभावित रही हैं. इसके अलावा आईनेक्स्ट डेली में हिंदी और अंग्रेजी का प्रयोग किया जाना और याहू के साथ पार्टनरशिप में हिंदी का सबसे बड़ा पोर्टल सफलतापूर्वक संचालित करना भी इसके कारण रहे.

दिन-प्रतिदिन चुनौतियां बढ़ रहीं हैं. इसीलिए जागरण समूह का अपने विस्तारीकरण अभियान के लिए भविष्यगत लक्ष्य, नए बाज़ारों की खोज के लिए कार्य-व्यापार में विविधता लाना तथा अपने टॉप रैंकिंग को बरकरार रखते हुए और भी बड़ी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना है.

दैनिक जागरण का आजादी की लड़ाई से लेकर सायबर स्पेस तक का सफर कदम-दर-कदम सफलता की नई इबारत लिखता है. हिन्दी पट्टी वालों के लिए एक ही स्थान पर विभिन्न प्रकार की उपयोगी जानकारियॉ प्रदान करने के साथ ही निष्पक्ष और नवीनतम समाचारों तक हर एक की पहुंच कायम करना एक चुनौती रही है जिसे जागरण ने काफी हद तक पूरा किया. मीडिया की जवाबदेही आवाम के साथ होती है. लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ होने के कारण निम्नतम वर्गों तक राजनीतिक चेतना फैलाने के साथ ही राष्ट्र का सजग प्रहरी होने के दायित्व को भी इसने बेहतर ढंग से निभाया है.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh